PM-kisan Status 10th installment Chek now

पीएम किसान योजना: यूपी में सिर्फ 82 फीसदी लोगों को मिला पैसा, इस तरह चेक करें अपना स्टेटस

 

PM-kisan 10th installment: आपके गांव में किस किसान का पैसा क्यों रुका हुआ है, इसे भी जानना काफी आसान है. ये है पूरा प्रॉसेस.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत जारी की गई रकम अब किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचने लगी है. ज्यादातर किसानों के बैंक अकाउंट में शनिवार रात तक पैसा पहुंच गया था. बचे लोगों को भी आज से कल तक पैसा मिल जाएगा, लेकिन अगर रिकॉर्ड में कोई दिक्कत है तो पैसा रुक जाएगा. महाराष्ट्र और ओडिशा जैसे कुछ राज्यों में सौ फीसदी लाभार्थियों के खातों में इस योजना के तहत ट्रांसफर की गई रकम पहुंच चुकी है, लेकिन उत्तर प्रदेश जैसे कुछ राज्य पिछड़े हुए हैं.

Capture_11zon

यूपी में अब तक सिर्फ 82 फीसदी लोगों को यह पैसा पहुंचा है. राजस्थान में 93 और गुजरात में 86 फीसदी किसानों तक 2000-2000 हजार रुपये की 10वीं किस्त पहुंच चुकी है. इसी तरह जम्मू-कश्मीर में 74, छत्तीसगढ़ में 78, आंध्र प्रदेश में 77 एवं तमिलनाडु में 76 फीसदी किसानों तक ही पैसा पहुंचा है.

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

आपके बैंक खाते में पीएम किसान स्कीम की 10वीं किस्त आई है या नहीं, इसे चेक करने का बहुत आसान तरीका है. स्कीम की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी लिस्ट दी हुई है. बस इसके ‘फार्मर कार्नर’ पर जाकर आप अपने बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर या फिर आधार कार्ड नंबर में से किसी एक के माध्यम से चेक कर सकते हैं कि आपको पैसा मिला है या नहीं. इनमें से कोई एक नंबर डालकर क्लिक करते ही ब्यौरा आपके सामने होगा.

क्या स्टेटस में एफटीओ लिखा है?

अगर आपके अकाउंट में पैसा नहीं आया है. स्टेटस में एफटीओ (FTO-Fund Transfer Order) लिखा आ रहा है तो समझिए कि पैसा आने वाला है. अगर ऐसा नहीं दिख रहा है तो यकीन मानिए कि आपके रिकॉर्ड में कुछ गड़बड़ी है. ऑफीशियल साइट पर जाकर अपने नाम और आधार में लिखी स्पेलिंग चेक करें. आधार वेरीफिकेशन से पहले पैसा नहीं आता. गलती को ठीक करवाईए. पैसा आना शुरू हो जाएगा.

किस किसान का पैसा क्यों रुका

अगर आप यह देखना चाहते हैं कि आपके गांव में किसका पैसा क्यों रुका हुआ है तो इसे भी जानना काफी आसान है. आपको सबसे पहले वेबसाइट (pmkisan.gov.in) के दाहिने तरफ बने ‘फार्मर कार्नर’ में Beneficiary List को क्लिक करना होगा. इसके बाद एक बोर्ड खुलेगा, जिसमें आप अपने राज्य, जिले, तहसील, ब्लॉक और गांव का ब्यौरा भरेंगे. इसके बाद Get Report पर क्लिक करें. ऐसा करते ही पूरी लिस्ट आपके सामने होगी. जिसमें यह जान पाएंगे कि किस किसान का पैसा क्यों रुका है.

Leave a Comment